HOLI Gift क्या देना चाहिए Best Holi Giftt

 HOLI Gift क्या देना चाहिए Best Holi Giftt

holi gift क्या देना चाहिए

क्या आपके मन में भी ये सवाल चल रहा है कि HOLI Gifts क्या देना चाहिए, क्या आप Best Holi Gifts के तलाश में है तो हम आपके इस सवाल का जवाब इस पोस्ट में देने वाले हैं। कुछ ही दिन में HOLI 2021 आने वाला है और हम सभी इसके लिए अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को देने के लिए कुछ अच्छे होली गिफ्ट के तलाश में है।


होली फाल्गुन मास के पूर्णिमा को मनाई जाती है एवं इस त्यौहार का और भी अलग-अलग नाम है जैसे फगुआ, धुलेंडी, छारंHoli Gifts: अन्य त्योहारों के तरह होली त्यौहार में भी लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं और अगर ये गिफ्ट या उपहार उस त्यौहार से मिलता जुलता है दिया जाए तो इसे शुभ माना जाता है एवं गिफ्ट देने और प्राप्त करने वाले दोनों ही खुश नजर आते हैं।


HOLI Gift क्या देना चाहिए Best HOLI Gift


HOLI Gift क्या देना चाहिए इसका सीधा सा उत्तर ये है कि हमें कोई भी गिफ्ट उस त्यौहार से संबंधित ही देना चाहिए और हम होली के लिए Best HOLI Gift का चुनाव करेंगे जो इस त्यौहार से संबंधित हो और जिसे देकर हमें ऐसा लगे कि हम ये गिफ्ट होली के मौके पर एक दूसरे को दे रहे हैं।


हमें इस बात का ध्यान रखना होता है कि हम जिसे भी Deepawali के तरह HOLI Gift दे रहे हैं उसे ऐसा लगे कि सामने वाले ने होली त्यौहार के लिए हि गिफ्ट दिया है गिफ्ट त्यौहार से संबंधित होनी चाहिए एवं उस गिफ्ट में उस त्यौहार का भावनाएं छुपी होनी चाहिए।


HOLI Gift में नए कपड़े भेंट करें


होली त्यौहार में रंग एवं गुलाल की होली खेली जाती है और फिर नए कपड़े पहने जाते हैं। आप गिफ्ट के रूप में नए कपड़े दे सकते हैं, महिलाओं को कॉटन की साड़ी सलवार, कमीज एवं पुरुषों को कुर्ता पजामा एवं इसके अलावा जींस टीशर्ट इत्यादि गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।


होली के त्यौहार में सूखे मेवे खाए एवं खिलाए जाते हैं आप नयें कपड़े के साथ सूखे मेवे भी होली के उपहार में दे सकते हैं, आप चाहे तो मेंवो को एक सुंदर डिजाइनर बॉक्स के अंदर पैक कर सकते हैं, जिससे आपका गिफ्ट और भी ज्यादा आकर्षक बने।


गुलाल एवं रंग गिफ्ट करें


होली का त्यौहार गुलाल एवं रंगों का ही त्यौहार होता है तो अगर ऐसे में आप कपड़े के साथ में गुलाल और रंग भी ऐड कर देते हैं तो आपका गिफ्ट और भी ज्यादा प्रभावशाली बन जाता है। ध्यान रहे मार्केट में कई तरह के प्लास्टिक पेंट वाले रंग भी बिकते हैं इस तरह के रंग त्वचा को खराब करते हैं ऐसे रंगों का इस्तेमाल होली खेलते समय भी ना करें एवं किसी दूसरे को गिफ्ट में भी देने से बचें।


साफ सफाई वाले थिनर हैंड वास एवं सुगंधित तौलिया गिफ्ट करें


होली खेलने के बाद पूरे शरीर में लगा हुआ रंग को छुड़ाने के लिए कई तरह के थिनर एवं हैंड वॉश की जरूरत पड़ता है। आप चाहें तो अपने चाहने वालों को रंग की सफाई से संबंधित थिनर एवं हैंड वास और इसके साथ ही कुछ सुगंधित तोलिया एवं एयर फ्रेशनर स्प्रे भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।


ध्यान रहे शरीर में लगे हुए रंगों को छुड़ाने के लिए कई तरह के साबुन थीनर एवं हैंड वास उपलब्ध है इनमें आप कोई अच्छा कंपनी का प्रोडक्ट ही चुने जिससे शरीर में लगाने से त्वचा का नुकसान ना हो, आपका गिफ्ट ऐसा होना चाहिए जिससे आपके दोस्त एवं रिश्तेदारों का त्वचा का किसी भी तरह का कोई नुकसान ना हो।


स्पाॅ किट गिफ्ट के रूप में दें


स्पाॅ किट एक Best HOLI Gift हो सकता है स्पाॅ किट में साॅल्ट बाथ, मसाज ऑयल, नेचुरल शॉप, फूड एवं वेजिटेबल फेस पैक, प्युमिक स्टोन, एलोवेरा जैल इत्यादि चीजें होती है, और यह सभी चीजें होली खेलने के बाद साफ सफाई के काम में आते हैं आप स्पाॅ किट को गिफ्ट के रूप में अपने चाहने वालों को दे सकते हैं।


आप पतंजलि से एलोवेरा जेल ले सकते हैं क्योंकि ये एलोवेरा जैल सौ पर्सेंट शुद्ध होता है एवं त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है, एलोवेरा जैल होली के बाद भी चेहरे या बालों में लगाने के काम आते हैं।


मिठाइयां एवं गुजिया गिफ्ट में दें


होली के त्यौहार में गुजिया पकवान का विशेष महत्व होता है हम जहां भी होली खेलने जाते हैं वहां पर मिठाइयों के साथ गुजिया हमें जरूर खाने के लिए मिलता है, आप अपने चाहने वालों को गिफ्ट देते समय गुजिया का एक बॉक्स में अच्छा सा पैकिंग कर के दे सकते हैं।


मिठाइयां एवं गुजिया वाला पैकेट होली त्यौहार में Best HOLI Gift के रूप में हो सकता है आप पतंजलि से कई तरह के शुद्ध मिठाइयां ला सकते हैं और उसके साथ में गुजिया को पैकेट में पैक करके होली गिफ्ट के रूप में देख सकते हैं।


ये भी पढ़ें Raksha Bandhan Gift Ideas हिंदी


बच्चों का पसंद का ख्याल रखें


HOLI Gift देते समय बच्चों का भी पसंद का ख्याल रखना जरूरी है आप बच्चों के लिए किसी अच्छा कंपनी का मिठाइयां, चॉकलेट एवं चेहरे के ऊपर पहनने वाला मुखौटा भी शामिल कर सकते हैं।


बच्चों के लिए हम आपको पतंजलि से मिठाईयां लेने का सलाह देंगे क्योंकि मार्केट में कई तरह की मिठाइयां उपलब्ध होती है लेकिन इनके गुणवत्ता उच्च कोटि का नहीं होता है।


ब्रांडेड कंपनियों के मिठाई पैक लेने से बचें इसमें मिठाई की गुणवत्ता भी निम्न कोटि की होती है साथ ही इन पैकेट की कीमत भी बहुत हाई होते हैं आप अपने घर पर खुद से भी मिठाइयां बना सकते हैं या फिर आप पतंजलि मेगा स्टोर से मिठाईयां ले सकते हैं।


Best HOLI Gift For Girlfriend


अगर आप स्त्री हैं तो अपने पुरुष दोस्त के लिए Best HOLI Gift के रूप में कुर्ता पजामा भेंट कर सकती हैं और अगर आप पुरुष हैं तो अपने स्त्री दोस्त यानी girlfriend के लिए गाहनो से अच्छा और कोई गिफ्ट नहीं हो सकता है।


होली के मौके पर लड़कों को कुर्ता पजामा खास करके अधिक पसंद होता है और ज्यादातर कुर्ता पजामा ही होली के मौके पर पहनते हुए देखा गया है। इसके साथ लड़कियों को गाहना काफी पसंद होता है, गिफ्ट के रूप में गाहना पा के वो बेहद प्रसन्न हो जाती है।


ये भी पढ़ें Diwali Ka Mahatva Kya Hai जानें हिंदी में


और अंत में


त्यौहार खुशियां मनाने के लिए एवं भाईचारे को बनाए रखने के लिए होते हैं त्योहारों में हमें बहुत ज्यादा दिखावा नहीं करना चाहिए, त्यौहार को इस तरीके से मनाना चाहिए ताकि हमारे संबंधियों के बीच में प्रेम भाव बना रहे।


कई बार त्योहारों में भी दिखावा करने में हम बहुत ज्यादा अनाप-शनाप खर्च करते हैं लेकिन सिर्फ पैसा खर्च करने से ही त्योहारों में मिठास नहीं आता है बल्कि अपने संस्कृति को बनाए रखने के लिए किसी भी त्योहार को उस त्यौहार के रीति रिवाज के साथ ही मनाना चाहिए।


हमने यहां पर HOLI Gift क्या देना चाहिए के बारे में जाना और होली त्यौहार से जुड़ी लगभग सभी तरह के गिफ्ट के बारे में बात किया।


हमें उम्मीद है यह पोस्ट Best HOLI Gift आपको खूब पसंद आया होगा और अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव रह गया है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

1 टिप्पणियां

कमेंट करने के लिए धन्यवाद!

टिप्पणी पोस्ट करें

कमेंट करने के लिए धन्यवाद!