diwali Gifts Kya De बेस्ट दिवाली गिफ्ट

Diwali Gift Kya De बेस्ट दिवाली गिफ्ट



diwali gifts kya de best diwali gifts
diwali gifts kya de best diwali gifts

दिवाली का त्यौहार नजदीक आते ही सबके मन में Diwali Gifts Kya De यानी बेस्ट दिवाली गिफ्ट का तलाश शुरू हो जाता है, और हम अपने सगे संबंधियों एवं चाहने वालों के लिए एक अच्छा सा गिफ्ट तलाशना शुरू कर देते हैं।


Diwali Gift Kya De बेस्ट दिवाली गिफ्ट


हमें अपने सगे संबंधियों एवं दोस्तों को दिवाली के मौके पर कुछ इस तरीके का गिफ्ट देना चाहिए जिससे आपके जेब पर भी ज्यादा भार न पड़े और वो इस त्यौहार के अनुसार होवे।


क्योंकि दिवाली त्यौहार भारतीय है भारत के लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं इसलिए इस मौके पर गिफ्ट भी भारतीय हो एवं वो गिफ्ट देने से ऐसा लगे कि हम दिवाली के मौके पर ही उपहार दे रहे हैं।


बहुत से लोग Diwali Gift के लिए अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स साइट पर जाते हैं लेकिन हम आप से यही अनुरोध करना चाहेंगे कि ऑनलाइन के चक्कर में ना पड़ एवं ऑफलाइन ग्रामीण क्षेत्रों में तैयार किए हुए गिफ्ट का इस्तेमाल करें इससे उन गरीब लोगों का भी भला होगा और देश का पैसा देश में रहेगा।


देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना को सफल बनाने के लिए हमें दुकानों पर जाना चाहिए एवं देसी गिफ्ट का ही इस्तेमाल करना चाहिए ना कि बाहर देशो में बना हुआ इलेक्ट्रॉनिक और प्लास्टिक के खिलौने।


तो चलिए अब हम दीपावली 2020 के मौके पर कुछ गिफ्ट का चुनाव करते हैं और मुझे उम्मीद है कि आप इन गिफ्ट को अपने चाहने वालों को देंगे तो वो भी काफी खुश होंगे।


Diwali Gifts के रुप में मां लक्ष्मी एवं गणेश जी की मूर्ति


धन की देवी मां लक्ष्मी एवं समृद्धि के देव श्री गणेश जी का पूजा Diwali के त्यौहार में किया जाता है तो ऐसे में आप इनके मूर्ति को अपने सगे संबंधियों एवं दोस्तों में गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।


आप इनकी मूर्ति को चाहे किसी भी उम्र के लोगों को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं लेकिन आप इन्हें ऑनलाइन ऑर्डर न करके दुकानों से खरीद सकते हैं इससे गृह उद्योग का भी बढ़ावा मिलेगा।


अगर आपका बजट अच्छा खासा है तो आप मां लक्ष्मी और श्री गणेश जी की धातु की मूर्ति भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं आप किसी ज्वेलरी में चांदी की मूर्ति या किसी अन्य धातु की मूर्ति ले सकते हैं।


Diwali Gift में दिपक के सेट


दीपावली गिफ्ट के रूप में आप मूर्तियों के अलावा दीपक के सेट भी खरीद के दे सकते हैं आप कुम्हार के यहां से दीपक का पूरा सेट ले सकते हैं जिसमें छोटे से लेकर बड़े दिए तक होते हैं।


दीपावली के मौके पर हमारे बहुत सारे कुम्हार भाई दीए बनाने का काम करते हैं और इन्हीं से इनका रोजी-रोटी चलता है और इनका व्यापार आपके ऊपर निर्भर करता है अगर आप इन से खरीदारी करेंगे तो इनका व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा।


और अगर आपका बजट अच्छा खासा है तो आप मिट्टी के दीए के साथ ही धातु जैसे चांदी या तांबे का दिए भी गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं, और आप चाहे तो एक तांबे के थाली में इन दिये को सजा के गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।


Dipawali Gift में चांदी के सिक्के


दीपावली पूजन में चांदी के सिक्कों को चढ़ाने का चलन है तो ऐसे में आप इन सिक्कों को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं भारत में बहुत से लोग चांदी के सिक्कों को गिफ्ट के रूप में देन लेन करते हैं।


पतंजलि मिष्ठान गिफ्ट में दें


लगभग सभी त्योहारों में पतंजलि में खास करके गिफ्ट देने के लिए मिठाइयां बनाई जाती है आप अपने आसपास पतंजलि स्टोर पर जाकर कई तरह के मिठाइयां गिफ्ट में देने के लिए खरीद सकते हैं।


आप चाहे तो order me app के द्वारा मिठाइयां ऑनलाइन भी आर्डर कर सकते हैं ये अप्लीकेशन पतंजलि के ही द्वारा बनाया गया है और ये आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा।


नए कपड़े एवं घड़ी गिफ्ट में दें


वैसे तो दीपावली में नया कपड़ा खरीदने का रिवाज है तो ऐसे में आप अपने सगे संबंधियों को अलग-अलग तरह के कपड़े एवं fancy designing घरी जो कि आजकल सस्ता से सस्ता में आ जाता है गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।


Diwali Gift में gift voucher दें


अगर आप paytm या paytm mall से कुछ खरीदारी करते रहते हैं या रिचार्ज करते हैं तो आपको यहां पर हर खरीदारी या रिचार्ज में कुछ ना कुछ गिफ्ट वाउचर के रूप में गिफ्ट मिलता है आप इसे भी दिवाली गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।


दिवाली गिफ्ट में पौधा भेंट करें


आज के समय में बढ़ते प्रदूषण के वजह से भारत ही नहीं बल्कि पूरा विश्व में पर्यावरण का संकट छाते जा रहा है इस स्थिति में आप अपने सगे संबंधियों को एक पौधा भेंट कर सकते हैं।


पौधा भेंट करने से आपके सगे संबंधी भी खुश होंगे एवं आपका योगदान पर्यावरण संरक्षण में भी अच्छा रहेगा और दीपावली के मौके पर आप खुद भी एक पौधा जरूर लगाएं।


आप चाहे तो तुलसी के पौधे को गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है हर घर में एक तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए।


Diwali Gift में बर्तनों का सेट दें


आप दीपावली के मौके पर कुछ बर्तन या फिर बर्तनों का सेट गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं आप चाहे तो तांबे के थाली दीपक का सेट गिफ्ट में दे सकते हैं।


इसके अलावा आप बच्चों को स्कूल में खाना ले जाने वाला टिफिन भी भेंट कर सकते हैं और अगर आपका कोई छोटा व्यापार है तो आप अपने कर्मचारियों को भी टिफिन भेंट कर सकते हैं।


Diwali में बच्चों के लिए गिफ्ट


आजकल लोग बच्चों के लिए चॉकलेट एवं डिब्बाबंद खाद पदार्थ गिफ्ट के रूप में देते हैं लेकिन इससे बच्चे तो खुश हो जाते हैं पर उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।


चॉकलेट खाने से हमारे दांतो में एवं पेट में जाने पर हमारे आंतो में चिपक जाते हैं इससे सिर्फ नुकसान ही है फायदा कुछ भी नहीं होता है इसलिए चॉकलेट गिफ्ट में देने से बचें।


बच्चों के लिए आप नए कपड़े जूते गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं और अगर मिठाइयां ही देनी है तो आप पतंजलि से शुद्ध देसी मिठाइयां खरीद के दे सकते हैं।


और अंत में


आजकल हर त्यौहार में लोग गिफ्ट देने की होड़ में महंगे से महंगा विदेशी प्रोडक्ट खरीदते हैं लेकिन हमें पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए और अपने देश के लघु उद्योग को भी ध्यान में रखकर खरीदारी करना चाहिए ताकि इन्हें बढ़ावा मिले और देश का अर्थव्यवस्था मजबूत होवे।


किसी भी त्यौहार में गिफ्ट के रूप में प्रकृति से जुड़ा सामान ही देना चाहिए इससे हमारा लगाव प्रकृति के साथ मजबूत होता है।


तो आज के इस पोस्ट में हमने यहां पर diwali gifts kya de के बारे में बात किया और best diwali gifts से जुड़ी कुछ अच्छे उपहार के बारे में जाना।


आप इस दिवाली में अपने प्रियजनों को गिफ्ट के रूप में क्या दे रहे हैं हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं एवं अगर इस पोस्ट diwali gifts kya de best diwali gifts से जुड़ी कोई सवाल आपके पास अभी भी है तो वो भी हमारे साथ शेयर जरूर करें हमें आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी।

टिप्पणी पोस्ट करें

कमेंट करने के लिए धन्यवाद!