Raksha Bandhan Par Mithai Kaise Banaye मैदे की बर्फी

Raksha Bandhan Par Mithai Kaise Banaye मैदे की बर्फी


raksha bandhan par mithai kaise banaye


raksha bandhan par mithai kaise banaye सावन की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है एवं इस त्यौहार में तरह-तरह के मिठाइयां एवं पकवान बनता है।


कई बार हम बाहर से raksha bandhan sweets मिठाईयां लाते हैं यानी दुकान से खरीद के जिस की गुणवत्ता कई बार हमारे स्वास्थ्य के हिसाब से खरा नहीं उतरती है।


अगर हम raksha bandhan par mithai kaise banaye इस छोटी सी विधि को सीख ले तो घर पर ही अच्छा-अच्छा सबसे सस्ती मिठाई अपने हाथों से बना सकते हैं जो सौ परसेंट शुद्ध एवं स्वास्थ्य वर्धक रहेगा।


raksha bandhan par mithai kaise banaye


इस पोस्ट में हम रक्षाबंधन त्यौहार में मीठे पकवान बनाने की विधि यानी मैदे की स्वादिष्ट मिठाई बनाने की विधि जानेंगे इसके लिए आपको थोड़ा समय देना होगा एवं आप इस मिठाई को अगले कई दिन तक खा सकते हैं।


यह मैदे की मिठाई भारतीय मिठाई है एवं यहां पर 2 से 4 लोगों के लिए खाने का मिठाई की सामग्री बताई जाएगी एवं इसमें 15 से 30 मिनट तक का समय लग सकता है और ये मिठाई वेज रहेगा, तो चलिए रक्षाबंधन पर कुछ मीठा बनाने की विधि सिख लेते हैं।


ये भी पढ़े Raksha Bandhan Kab Hai जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त Rakhi Gift For Sister रक्षाबंधन पर बहनों के लिए बेस्ट उपहार


रक्षाबंधन पर मैदे की मिठाई बनाने के लिए आवश्यक सामग्री


घी - एक छोटी सी कटोरी में एक कटोरी

मैदा- वजन 50 ग्राम

पिसा हुआ चीनी 500 ग्राम

दूध - चाय वाला कप से एक कप

इलायची का पिसा हुआ पाउडर एक छोटा चम्मच

मेवा - बारीक छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ काजू, बादाम, पिस्ता, किसमिस

थोड़ा सा केसर के लच्छे


मैदे की बर्फी की विधि


सबसे पहले 500 ग्राम मैदे ले ले उसके ऊपर एक कप दूध को छिटक के दबा दें एवं 1 से 2 घंटे के लिए रख दें, फिर इस मिश्रण को छलनी से छान दें।


अब एक कढ़ाई में तेल डाल के मीडियम आंच पर गर्म करें, अब मैदे के मिश्रण को कन्हाई के गर्म तेल में इस प्रकार झटके जैसे बूंदी बनाया जाता है।


बेसन का दाना बन जाने पर मिठाई का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है जब बेसन का दाना हल्का आंच पर तलकर गुलाबी बन जाए तो आज बंद कर देंवे।


जब बेसन का बूंदी हल्का ठंडा हो जाए तो इसमें पिसी हुई चीनी को अच्छी तरीके से मिलाएं एवं छलनी से एक बार और छांने जिससे मैदा के मिश्रण दानेदार हो जाए।


अब मीडियम आंच में एक कटोरी घी को गर्म करें एवं इसे वापस कटोरी में रख लें फिर मैंदे का मिश्रण में इस घी को डालें और इलायची भी पीस कर डाल देंवे।


मिश्रण तैयार होने पर इसको हथेलियों से अच्छी तरीके से मसले और फिर आपको जिस भी शेप में ये मिठाई चाहिए उस सेप मे अच्छी तरीके से जमा देंवे।


अब आपका मिठाई तैयार है इसके ऊपर काजू पिस्ता बदाम रख के थाली में सजा देवें और इस तरीके से आप घर पर ही रक्षाबंधन त्यौहार पर बेसन की स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं।


तो हमने यहां पर सिखा raksha bandhan par mithai kaise banaye यानी कुछ मीठा बनाने की विधी और हमने सबसे सस्ती मिठाई अपने हाथ से बनाया हुआ तैयार किया।


हमें उम्मीद है आपको यह पोस्ट raksha bandhan par mithai kaise banaye काफी पसंद आया होगा अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। happy raksha bandhan

Post a comment