2021 में Raksha Bandhan कब है जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

2021 में Raksha Bandhan कब है जानिए राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

raksha bandhan kab hai


यहां पर हम जानेंगे भारत में 2021 में Raksha Bandhan कब है दिनाँक एवं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त भारत में रक्षाबंधन का त्यौहार सदियों से मनाया जा रहा है और ये त्यौहार भाई बहन के प्रेम का प्रतीक होता है।


एवं ये त्यौहार हर साल सावन के महीने में पूर्णमासी के दिन मनाया जाता है इसलिए ये त्यौहार राखी पुर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। raksha bandhan date 2021


रक्षाबंधन त्यौहार भाई एवं बहन का स्नेह का पर्व है, इस दिन बहनें अपने भाई के कलाई पर राखी बांधने के साथ ही उनकी सुख समृद्धि एवं उन्नति की कामना करती है।


वहीं दूसरी तरफ भाई अपने बहन को रक्षा करने का वचन देने के साथ ही उनको सदा सुखी रहने का आशीर्वाद भी देते हैं। कुछ जगहों पर ये त्यौहार राखड़ी के नाम से भी प्रसिद्ध है।


रक्षाबंधन हिंदू धर्म में एक बड़ा त्यौहार के रूप में मनाया जाता है, बहनो के लिए रक्षाबंधन का त्यौहार सबसे महत्वपूर्ण त्यौहार होता है क्योंकि इस दिन भाई बहन का प्यार और भी गहरा हो जाता है।


2021 में Raksha Bandhan कब है


इस बार बहनों का सबसे लोकप्रिय त्यौहार रक्षाबंधन 22 अगस्त के दिन पड़ रहा है यहां पर हम जानेंगे Raksha Bandhan Kab Hai 2021 का शुभ मुहूर्त कब है लेकिन इससे पहले रक्षाबंधन के महत्व के बारे में जान लेते हैं।


रक्षाबंधन का महत्व


महाभारत कथा के अनुसार एक बार भगवान श्री कृष्ण की उंगली में शिशुपाल को का वध करते समय थोड़ा सा खरोच लग गया, जिसको देखकर माता द्रोपदी अपने आंचल का एक टुकड़ा फाड़ के उनके उंगली में बांधा है।


यह देख भगवान श्री कृष्ण ने माता द्रोपदी को वचन दिया कि वो इस आंचल के टुकड़े का एक-एक धागा के कर्जदार हो चुके हैं और समय आने पर वो इस कर्ज को द्रोपदी की रक्षा करके जरुर चुकाएंगे।


समय बिता और पांडव एवं कौरव के बीच द्वित हुआ एवं उसी बीच माता द्रोपदी का चीर हरण में भगवान श्री कृष्ण ने उनकी सहायता करके अपना वचन निभाया।


वो दिन सावन का पूर्णिमा था एवं तभी से रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाने लगा। सावन का महीना बड़ा ही शुभ होता है एवं इस महीने में शुरू किया गया कार्य सफलतापूर्वक सिद्ध होता है।


रक्षा बंधन 2021 पर्व का शुभ मुहूर्त


श्रावण के मांस में ही कांवड़ की यात्रा भी चलती है, सभी भक्तजन भगवान शंकर के कांवर लेकर निकलते हैं एवं इसी महीने से हिंदू धर्म में त्यौहार शुरू हो जाता है।


रक्षाबंधन 2021 में श्रावण मास में 22 अगस्त को मनाया जाएगा हालांकि श्रावण नक्षत्र का संयोग तो पूरा ही दिन रहने वाला है लेकिन सुबह 7:15 बजे के पहले भद्र काल रहेगा और भद्र काल में पर्व मनाना शुभ नहीं माना गया है।


22 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन कई बार अलग-अलग समय पर भद्र काल आ रहा है तो इस समय मे पर्व का मनाना उचित नहीं है शुभ समय की जानकारी नीचे दी जा रही है।


RakshaBandhan 2021 का शुभ मुहूर्त


रक्षा बंधन 22 अगस्त 2021 शुभ मुहूर्त- सुबह 09:00 से 10:30

दोपहर 1:30 से 3:00 बजे तक चल का योग रहेगा

लाभ की चौघड़िया दोपहर 3:00 से 4:30 बजे तक

अमृत की चौघड़िया शाम 4:30 से 6:00 तक

एवं शाम 6:00 से 7:30 बजे तक चल की चौघड़िया का योग बनेगा।


इस बार रक्षाबंधन त्योहार पर कई शुभ संयोग भी बने हैं रक्षा बंधन 2021 सावन मास का आखिरी रविवार को सावन पूर्णिमा हो रहा है। एवं इस दिन सर्वार्थसिद्धि का विशेष संयोग बनेगा।


अबकी रक्षाबंधन 2021 में नामकरण, व्यापार, वाहन क्रय, अन्नप्राशन के लिए शुभ है।


raksha bandhan date 2021


हर साल रक्षाबंधन हिंदू कैलेंडर के अनुसार श्रावण मास में जिस दिन पूर्णिमा अपराह्न काल में पड़ती है उसी दिन मनाया जाता है, लेकिन इसी के साथ नीचे दिए गए नियमों का पालन करना भी जरूरी होता है।


कई बार पूर्णिमा के दिन अपराहन काल में भादों चढ जाता है तो ऐसे में रक्षाबंधन नहीं मनाना चाहिए एवं इस स्थिति में यदि पूर्णिमा अगला दिन तीन मुहूर्त में है तो त्यौहार का विधि उसके अगले दिन अपराह्न काल में होना चाहिए।


और यदि पूर्णिमा अगले दिन तीन मुहूर्त मे ना हो तो पहले दिन ही भादो के आरंभ होने के बाद प्रदोष काल के उत्तरार्ध में मनाया जा सकता है।


वैसे पंजाब में एवं कुछ अन्य राज्यों में मध्याह्न काल से पहले रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है क्योंकि वहां अपराहन काल को अधिक महत्वपूर्ण नहीं माना जाता।


बहनो के लिए रक्षाबंधन है खास त्यौहार


रक्षाबंधन त्यौहार का इंतजार है बहनें बहुत ही बेसब्री से करती है क्योंकि यह त्यौहार उनके लिए बहुत ही ज्यादा खास होता है।


रक्षाबंधन त्यौहार में सभी बहने अपने भाई को लंबी उम्र एवं दीर्घायु एवं उन्नति की कामना करती है। वो भगवान से यही प्रार्थना करती है की उनके भाई सदा खुश एवं स्वस्थ रहें।


इस दिन बहने भगवान श्री कृष्ण की भी पूजा करती है एवं उनसे अपने भाई की रक्षा एवं स्वास्थ्य के साथ ही उन्नति का आशीर्वाद मांगती है।


रक्षाबंधन त्यौहार में जिस तरह से बहने अपने भाई को राखी बांधती है उसी तरह से भाई भी अपनी बहनों के लिए अच्छा से अच्छा उपहार भेंट करते हैं साथ ही उनकी हमेशा रक्षा करने का प्रण भी लेते हैं।


भारत में raksha bandhan date 2021 से 2024 तक


अब हम यहां पर आपको raksha bandhan date 2020 से 2024 तक का तारीख बताएँगे Raksha Bandhan Date


साल 2021 में रक्षाबंधन 22 अगस्त को है

साल 2022 में रक्षाबंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा

साल 2023 में रक्षाबंधन 30 अगस्त को है

साल 2024 में रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा।


रक्षाबंधन का त्यौहार भाई भी अपने बहनों की ही तरह बहुत ही बेसब्री से इंतजार करते हैं क्योंकि इस त्यौहार में उनका प्यार और भी ज्यादा गहरा हो जाता है।


जो बहने किसी कारणवश रक्षाबंधन के दिन में भाई के पास नहीं पहुंच पाती है वो उनके लिए ऑनलाइन राखी एवं मिठाईयां भेजती है।


ठीक है ऐसे ही भाई के साथ भी होता है अगर भाई अपनी बहन के पास रक्षाबंधन के त्यौहार में समय पर नहीं पहुंच पाते हैं तो फिर पहले से ही मिठाई एवं उपहार भेजने की तैयारी शुरू कर देते हैं।


पिछले त्योहार में आपका रक्षाबंधन आपके भाई या बहन के साथ में बीता या आप एक दूसरे से दूर थे नीचे कमेंट में जरूर बताइए।


Raksha Bandhan Kab Hai 2021


हमारी कोशिश यही रहती है कि हमारे पाठक को जो भी जानकारी मिले पूरी तरह से संपूर्ण जानकारी मिले उम्मीद करता हूं ये जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होगा।


इस पोस्ट raksha bandhan kab hai 2021 से संबंधित अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके अपना विचार जरूर हमें बताएं।


इस पोस्ट को 2021 में Raksha Bandhan कब है अब यहीं समाप्त कर रहे हैं। रक्षाबंधन का त्यौहार जोर शोर से मनाए एवं बहन या भाई के पास जाने की कोशिश जरूर करें Happy Raksha Bandhan 2021


एक टिप्पणी भेजें

कमेंट करने के लिए धन्यवाद!