raksha bandhan wishes रक्षा बंधन भाई बहन का त्यौहार क्यों है

raksha bandhan wishes रक्षा बंधन भाई बहन का त्यौहार क्यों है

raksha bandhan wishes
raksha bandhan wishes

यहाँ पे हम raksha bandhan wishes के बारे में बात करेंगे, क्या आप जानते है की रक्षा बंधन भाई बहन का त्यौहार क्यों है? इससे सम्बंधित एक कहानी है जिसके बारे में हम निचे बात करेंगे।

एक राजा हुआ करते थे "राजा बलि" जो बहुत ही दानवीर कहलाए ये विष्णु भगवान के बहुत ही गहरे भक्त थे। एक समय में राजा बलि ने एक यज्ञ किया।

यज्ञ के दौरान भगवान विष्णु राजा बलि के परीक्षा लेने के लिए रामावतार का रूप लेकर आए एवं राजा बलि से उन्होंने तीन पग भूमि दान में मांगा अब raksha bandhan wishes में आगे की कथा हम निचे पढ़ेंगे।

राजा बलि ने भगवान विष्णु को तीन पग भूमि लेने के लिए बोल दिया और ये क्या भगवान विष्णु ने तो दो पग में ही पूरी धरती एवं आकाश को नाप दिया।

इतने में राजा बलि को ये समझते देर न लगी कि भगवान उनकी परीक्षा ले रहे हैं। तीसरा पग अभी बाकी था और कुछ ना देख राजा बलि ने तीसरा पग अपने सिर पर रखने के लिए बोले।

अब राजा बलि के पास कुछ भी नहीं बचा फिर उन्होंने भगवान से प्रार्थना की कि अब तो मेरे पास कुछ भी नहीं बचा अब कृपया करके आप मेरे साथ पताल में चलके रहे।

raksha bandhan wishes रक्षा बंधन भाई बहन का त्यौहार क्यों है?


भगवान भक्त की बात को टाल न सके और बैकुंठ छोड़ के राजा बलि के साथ में पताल में रहने के लिए चले गए। कई दिन से भगवान विष्णु के ना आने से देवी लक्ष्मी परेशान हो गई।

देवी लक्ष्मी ने एक निर्णय लिया एवं गरीब महिला का वेश बनाके राजा बलि के पास पाताल में पहुंच गई एवं उनको राखी बांधी। राजा बलि प्रसन्न हुए एवं उन्होंने कहा कि मेरे पास आपको देने के लिए कुछ भी नहीं है।

फिर देवी लक्ष्मी अपने असली रूप में आ गई और उन्होंने राजा बलि से कहा कि आपके पास तो मुझे देने के लिए साक्षात भगवान है मुझे और कुछ नहीं चाहिए मैं उन्हीं के लिए यहां आई हूं।

राजा बलि ने रक्षा सूत्र का धर्म निभाया एवं भगवान विष्णु को देवी लक्ष्मी के हाथों सौप दिए। तो इस तरह देवी लक्ष्मी ने राजा बलि को अपना भाई बनाया था और वो दिन श्रावण का पूर्णिमा था।

और तभी से श्रावण का पूर्णिमा रक्षाबंधन का त्यौहार बन गया एवं बहने अपने भाई के कलाई पर राखी बांधने लगी।

तो यहाँ पे हमने जाना की रक्षा बंधन भाई बहन का त्यौहार क्यों है? ये कथा raksha bandhan wishes आपको कैसी लगी आप अपना विचार निचे कमेंट बॉक्स में जरूर दीजिये। धन्यवाद

Post a comment