रक्षाबंधन त्यौहार में सरकारी प्रबंध Government management in Rakshabandhan festival

रक्षाबंधन त्यौहार में सरकारी प्रबंध Government management in Rakshabandhan festival


rakshaabandhan tyauhaar mein sarakaaree prabandh
rakshaabandhan tyauhaar mein sarakaaree prabandh

रक्षाबंधन त्यौहार में भारत सरकार के डाक विभाग त्यौहार के अवसर पर ₹10 का आकर्षक लिफाफा बिक्री करता है। जिसमें लिफाफे की कीमत ₹5 ही होती है बाकी के ₹5 डाक का शुल्क होता है।

इससे भाई बहनों को सुविधा ये मिल जाता है कि वो ₹5 में ही दूरदराज रह रहे भाई या बहन को तीन से चार राखियां अपने भाई या फिर बहन के पास भेज पाते हैं।

डाक विभाग के तरफ से ये भाई एवं बहनों के लिए एक तोहफा के रूप में है जिसके द्वारा बहने भाई के लिए कहीं भी सिर्फ ₹5 में राखिया भेज पाती है।

रक्षाबंधन के मौके पर आप 50 ग्राम वजन वाला राखी का पैकेट सिर्फ ₹5 में भेज पाते हैं और ये सुविधा सिर्फ रक्षाबंधन तक ही होता है।

rakshaabandhan tyauhaar mein sarakaaree prabandh

रक्षाबंधन का त्यौहार बारिश के मौसम में होता है तो इसका ध्यान रखते हुए डाक विभाग ने वाटरप्रूफ लिफाफे का प्रबंध किया है जिससे कि राखिया भीग के खराब ना हो जावे।

वाटरप्रूफ लिफाफे का प्रबंध सन 2007 से ही शुरू किया गया था ये लिफाफा और दूसरे लिफाफे से अलग होता है एवं इस लिफाफे का आकार इस तरीके से बनाया गया है कि इसमें राखी को सही ढंग से फिट किया जा सके जिससे वो खराब ना हो पाए।

रक्षाबंधन के मौके पर डाक विभाग को करीब 20% ज्यादा काम होता है राखियों का आदान प्रदान करने में क्योंकि राखी को सुरक्षित एवं जल्दी से जल्दी पहुंचाने का प्रबंध होता है एवं इस समय सेवानिवृत्त डाक कर्मियों की भी सेवाएं लिया जाता है।

कुछ बड़े शहरों के डाकघर में अलग से राखी के लिए बॉक्स उपलब्ध कराए जाते हैं कुछ चुने हुए डाकघरों में संपर्क करने वाले लोगों को राखियों की बिक्री करने का इजाजत भी दिया जाता है, ताकि बहने वहीं से राखी खरीद के और भाई के पास जहां भी भेजना है वहां भेज पाती है।

राखी और आधुनिक तकनीकी माध्यम


आज के समय में नया टेक्नोलॉजी का जमाना है तो ऐसे में सूचना संप्रेषण युग का प्रभाव रक्षाबंधन त्यौहार पर भी परने लगा है। आज के समय में बहुत सारे भारतीय भाई एवं बहनों दूरदराज अन्य दूसरे देशों में रहते हैं।

तो ऐसे में बहने अपने भाई के लिए ऑनलाइन राखी बुक करके भेजती है। इसके लिए बहुत सारे ई-कॉमर्स साइट है जहां से बहने राखी खरीद के एवं दिए गए पते पर भेज सकती है।

रक्षाबंधन के त्यौहार पर एक एनिमेटेड सीडी भी चलन में आ गया है। इस सीडी में बहन के द्वारा भाई को टीका लगाने एवं राखी बांधना दिखाया गया है, इस सीडी को भी बहने अपने दूरदराज मे रह रहे भाई के लिए बुक करके भेजती है।

ये भी पढ़े
History of Raksha Bandhan - हिन्दी में | राजपूतों की कहानी

रक्षाबंधन पर महिलाओं के लिए बसों में मुफ्त यात्रा


कई बार रक्षाबंधन के त्यौहार में सरकार के तरफ से बसों को फ्री किया जाता है ताकि बहने एक जगह से दूसरी जगह जाकर अपने भाई को राखी बांध पावे।

इस तरह से सरकार के तरफ से रक्षाबंधन त्यौहार में अनेकों प्रकार की सुविधाएं दी जाती है।

क्या आप भी अपने भाई या बहन के लिए राखी भेजते हैं क्या आपके भाई या बहन कहीं दूर दराज रहते हैं एवं आपने इस लेख से क्या सीखा नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताइए और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो वो भी कमेंट के रूप में हमारे साथ साझा करिए।

चलते चलते आप सभी को रक्षाबंधन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं एवं आशीर्वाद।

Post a comment